इंसान अपनी जिंदगी में बहुत सी चीजों को लेकर परेशान रहता है और अगर उसे कोई अच्छे से समझा दे तो उसे एक दिलासा मिल जाता है। ऐसे कई आध्यात्मिक गुरू हैं जो जिंदगी के बारे में बहुत सारी अच्छी बातें बताते हैं, उनमें से एक हैं सद्गुरु जग्गी वासुदेव (Sadhguru Jaggi Vasudev) जी भी हैं जो लोगों को जिंदगी जीने के कई रास्ते बताते हैं। उनके उच्च विचारों पर आज देश-विदेश के बहुत सारे लोग चलते हैं और सफलता को छू रहे हैं। यहां हम आज के लेख में हम आपको Sadhguru Jaggi Vasudev Quotes in Hindi के बारे में बताएंगे जिन्हें आप अपने जीवन में उताकर सफलता को छू सकते हैं।
सद्गुरु जग्गी वासुदेव के अनमोल विचार | Sadhguru Jaggi Vasudev Quotes
आध्यात्मिक गुरु सद्गुरु वासुदेव दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं। इनके द्वारा कई फाउंड की गई चीजें हैं जिससे लोगों का कल्याण हुआ है। इनकी Isha Foundation दुनियाभर में योग के कार्यक्रम आयोजित कराती है और इसके साथ ही ये फाउंडेशन बहुत से सामाजिक कार्यों में भी अपना योगदान देती है। 3 सितंबर, 1957 को कर्नाटक के मैसूर में जन्में सद्गुरु वासुदेव आध्यात्मिक गुरु, योग गुरु और एक शानदार लेखक हैं। तो चलिए बताते हैं कि जिंदगी में उपलब्धि हासिल करने के लिए उन्होंने कुछ ऐसी बातें कहीं...
1. अविश्वसनीय चीजें आसानी से की जा सकती हैं अगर हम उन्हें करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
2. कुंठा, निराशा और अवसाद का मतलब है कि आप अपने खिलाफ काम कर रहे हैं।
3. एक बार जब आपका मन पूरी तरह से स्थिर हो जाता है तब आपकी बुद्धि मानवीय सीमाओं को पार करती हैं।
4. हर चीज को ऐसे देखना चाहिए जैसे वो है, आपको जीवन को सहजता से जीने की शक्ति और क्षमता मिलती है।
5. आपकी ज्यादातर इच्छाएं वास्तव में आपकी नहीं होती, आप बस इन्हें अपने सामजिक परिवेश से उठा लेते हैं।
6. अपने शरीर से अपनी पहचान करना आपके आध्यात्मिक विकास में बाधक है।
7. जिम्मेदारी का मतलब है जीवन में आने वाली किसी भी स्थिति का सामना करने में सक्षम होना होता है।
8. कोई भी काम तनावपूर्ण नहीं है। शरीर, मन और भावनाओं का प्रबंध ना कर पाने की आपकी असमर्थता उसे तनावपूर्ण बनाता है।
9. खोजने का अर्थ है ये स्वीकार करना है कि आप नहीं जानते हैं। एक बार जब आप अपनी स्लेट साफ करते हैं, सच खुद को उसपर छाप सकता है।
10. मन को केवल कुछ ही चीजें याद रहती हैं। शरीर को सबकुछ याद रहता है। जो सूचना ये रखना है वो अस्तित्व के प्रारंभ तक जाती है।
11. ज्यादातर लोग पिंजड़े में कैद एक चिड़िया की तरह होते हैं जिसका दरवाजा टूटा हो। वे आदतन पिंजड़े को गोल्ड प्लेट करने में बहुत व्यस्त हैं, वे परम संभावनाओं तक नहीं जाते।
12. पानी की अपनी याद्दाश्त है। आप इसके साथ कैसे पेश आते हैं, किस तरह के विचार और भावनाएं पैदा करते हैं उसी के मुताबिक वो आपके शरीर में व्यवहार करता है।
13. गप्पे मारना आपके आस-पास के लोगों के साथ एक तरह का मिसअलाइनमेंट है। या तो आप सबके बारे में गप मार सकते हैं, या सबका साथ दे सकते हैं।
14. मेरी अनपी कोई राय नहीं होती है। केवल जब किसी काम के लिए आवश्यक होता है मैं कोई निर्णय लेता हूं। राय आपकी बुद्धि के लिए बेड़ियां हैं।
15. किसी से अटैच होना दूसरे व्यक्ति के बारे में नहीं है। ये आपकी अपनी अपर्याप्तता के बारे में हैं।
16. आत्मा, स्वर्ग या भगवान के बारे में बातें मत करो। किसी ऐसी चीज के बारे में बात करना हो आपके वास्तविकता ना हो झूठ के बराबर है।
17. ईमानदार एक्शन के बारे में नहीं बल्कि उद्देश्य के बारे में सोचते हैं। क्या आप इसे सबकी भलाई के लिए कर रहे हैं या अपने फायदे के लिए ?
18. कोई भी दो व्यक्ति एक से नहीं हो सकते हैं। आप लोगों की तुलना किसी से नहीं कर सकते। आप बस बराबर अवसर दे सकते हैं।
19. मुझे समझ नहीं आता कि लोग अपने दिमाग पर नियंत्रित क्यों करना चाहते हैं, मैं चाहता हूं कि वे अपने दिमाग को आज़ाद छोड़ दें।
20. बहुत ज्यादा प्राप्त करने वाली कोई चीज नहीं होती है। जीवन कभी ना खत्म होने वाली संभावना है।
21. अगर आप अपनी लाइफ उन चीजों में नहीं लगाते हैं जिनकी आप सच में फिक्र करते हैं तो आपकी लाइफ बर्बाद हो जाएगी। आप उड़ेंगे नहीं-आप लाइफ में बस खुद को घसीटेंगे।
22. जीवन आपके बाहर नहीं है, बल्कि आप जीवन हैं।
23. जीवन में जो भी आपका लक्ष्य है, जब तक आप उसे पाने की जल्दी नहीं दिखाते, जो करीब हो सकता है वो दूर हो जाएगा।
24. आपकी हर सांस आपको मौत के करीब ले जाती है, लेकिन हर सांस जो आप लेते हैं, आप अपनी मुक्ति के करीब जा सकते हैं।
25. जीवन में जो भी होता है होने दीजिए, अंत में सबकुछ ठीक होना ही है।
यह भी पढ़ें-
जिंदगी को सफल बनाने वाले स्वामी विवेकानंद के 25 सर्वश्रेष्ठ विचार
दुनिया के सबसे ताकतवर सेनापति नेपोलियन के अनमोल विचार
विश्व के महान शासक नेपोलियन बोनापार्ट का जीवन-परिचय
Amazon के मालिक Jeff Bezos इस तरह बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी
क्या बेवजह है नागरिक संशोधन कानून का विरोध? जानिए क्या है NRC?
21 साल की उम्र में Ritesh Agarwal ने इस तरह बनाई 360 करोड़ की कंपनी